Wednesday, April 25, 2018

ATM KA PASSWORD चार अंकों का ही क्यों होता है

दोस्तों जैसा की आप सब लोग जानते हैं की एटीएम का इस्तेमाल करने के लिए एटीएम कोड का होना भी ज़रूरी है.किसी के एटीएम कार्ड का इस्तेमाल कर के कोई दूसरा इंसान उसके पैसे न निकाल ले,इसके लिए हर एटीएम कार्ड यूजर को एक पासवर्ड दिया जाता है.बिना atm ka password के कोई भी एटीएम कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर सकता है.ये बात तो आप सब लोग जानते हैं.लेकिन कभी आप ने ये सोचा है की atm ka password 4 अंकों का क्यों होता है.

ATM KA PASSWORD 4 अंकों का क्यों होता है?

दोस्तों हमारे जीवन में कभी कभी कुछ ऐसी घटनाये घट जाती हैं जिनका प्रभाव पूरी दुनिया पर पड़ता है. एटीएम मशीन और एटीएम कार्ड का आविष्कार जॉन एड्रियन शेफर्ड-बेरॉन ने किया था.उन्होंने एटीएम से ट्रांजेक्शन को सेफ रखने के लिए छह अंकीय पासवर्ड का प्रस्ताव रखा था.

लेकिन इस छह अंकीय पासवर्ड का प्रस्ताव उन्हें अपनी पत्नी की वजह से वापस लेना पड़ा.जॉन एड्रियन शेफर्ड-बेरॉन की पत्नी का नाम कैरोलिन था. कैरोलिन के साथ एक बहुत बड़ी परेशानी थी की उन्हें अधिकतम चार अंकों तक की संख्या ही याद रहती थी.
चार अंकों से बड़ी संख्या को कैरोलिन याद नहीं रख पाती थी या उन्हें बहुत मुश्किल होती थी चार अंकों से अधिक की संख्या को याद करने और याद रखने में.

ATM machine के आविष्कारक John Adrian अपनी बीवी से बहुत प्यार करते थे और वो नहीं चाहते थे की किसी भी वजह से उनकी बीवी दुखी और परेशान हों.चार अंकों से अधिक की संख्या को याद ना रखने केअपनी पत्नी की इस परेशानी को खत्म करने के लिए बेरॉन ने एटीएम के पासवर्ड को हमेशा के लिए सिर्फ 4 अंको का ही कर डाला.


No comments:

Post a Comment